How to join Merchant Navy after 10th and 12th in Hindi

2
95

दोस्तों आज मैं आपको How to join Merchant Navy after 10th and 12th in Hindi के बारे में बताऊंगा हूँ जिसके जरिये आप कम उम्र में अच्छे पैसे कमा सकते हैं, आजकल के ज़माने में एक अच्छी ज़िन्दगी जीने के लिए, एक संतुलित जीवन जीने के लिए रोटी, कापड़ा और मकान सबसे अहम् भूमिका निभाते हैं.

अच्छा कमाने के लिए अच्छी नौकरी की जरुरत होती है. एक प्रतिष्ठित ओहदा  पा सकते हैं। Merchant Navy में आप बहुत ही अच्छी आय पाकर अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं। आजकल कौन नहीं चाहता है के काम उम्र में ही उसे अच्छे पैसे मिले अच्छी नौकरी मिले लोग उसकी नौकरी को सराहे। मर्चेंट नेवी (Merchant Navy) एक गैर-लड़ाकू बेड़ा  है, जो मुख्य रूप से कार्गो और कभी-कभी, यात्रियों को समुद्र से ले जाने से संबंधित है।

merchant navy

हम एक वैश्विक समाज में रह रहे हैं, Merchant Navy आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन के हर पहलू को छूता है। आप जो भी सपने देखते हैं  जिन्हे आप अपने जीवन में कभी पूरा करना चाहते हैं, कल्पना कीजिये यदि आपको उन सभी सपनो को पूरा करने के लिए एक साहसी नौकरी करनी पड़े तो कितना रोमांचक होगा। व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) के अनुमान के अनुसार, Merchant Navy अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की रीढ़ है। विश्व व्यापार का लगभग 90% शिपिंग के माध्यम से होता है। ‘

इसका मतलब यह है कि सभी वस्तुओं, सामानों, ईंधन, खाद्य पदार्थों, शराब, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े और अन्य सभी चीजों से जो आपके दैनिक जीवन  लिए लाया गया है, आपके जीवन को छूने वाले बहादुर नाविकों के सौजन्य से ही है।

MERCHANT NAVY के विभाग ( DEPARTMENTS)


 

१. Engine Department (इंजन डिपार्टमेंट )

२. Deck Department (डेक डिपार्टमेंट )

DEPARTMENTS flow chart

तो आईये अब हम जानते हैं की इन दोनों departments में कैसे जा सकते हैं?

MERCHANT NAVY ज्वाइन करने लिए पात्रता (eligibility criteria)


 

  • शिक्षा (Education) :- आप Merchant Navy 10th, 12th और Graduation  के आधार पर  ज्वाइन कर सकते हैं।
  • न्यूनतम आयु १७ वर्ष से २५ वर्ष होनी चाहिए।
  • Candidate अविवाहित होना चाहिए।
  • शारीरिक तौर से शक्षम (physically fit) होना चाहिए।
  • आँखों की देखने की क्षमता 6/6 होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को रंग दृष्टिहीनता (colour blindness) नहीं होना चाहिए।
Eligibility to join Merchant Navy

IMU (INDIAN MARITIME UNIVERSITY)


 

Merchant Navy की सारी training और पढाई चेन्नई में स्थित IMU (INDIAN MARITIME UNIVERSITY) के द्वारा होती है। इस यूनिवर्सिटी के अंतरगत कई सरे colleges भारत के अलग अलग शहरों में हैं जो आपकी पढाई और training  पूरी करवाते हैं। जिसे Pre-Sea training कहते हैं।

कक्षा 10th उत्तीर्ण होने के उपरान्त भी आप इस क्षेत्र में जा सकते हैं पर आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की 10th  पास होने के बाद अगर आप जाते हैं इस क्षेत्र में तो आप बस Rating Grade से ही जा सकते हैं।  यदि आपको Officer Grade से जाना है तो आप को 12th या graduation के बाद जाना होगा।

Indian maritime university entrance gate

कुछ ध्यान में रखने वाली बातें 


 

Deck Department का कोर्स करने वाले छात्रों को DECK CADET कहा जाता है और Engine Department का कोर्स करने वाले सभी छात्रों को ENGINE CADET कहा जाता है।
deck cadet के कोर्स भी दो तरह के होते हैं DNS (Diploma in Nautical science leading to B.Sc. Nautical Science) और B.Sc Nautical Science दोनों ही कोर्स करने के बाद आपको जहाज पर ट्रेनिंग देनी होती है। जहाज पर ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आपको deck officer बनने के लिए प्रतियोगी (competitive) परीक्षा देनी होती है जिसे 2nd MATE EXAM कहा जाता है।

Merchant Navy की training के दो भाग हैं, एक भाग आपको Institute (Colleges) में पूरा करना होता है और दूसरा जहाज पर जिसे On Board Training कहा जाता है हालांकि जहाज पर ट्रेनिंग के दौरान आपको आय (Salary) भी मिलती है।

कुछ ध्यान में रखने वाली बातें 3d man with laptop

Merchant Navy में आप दो तरीकों से प्रवेश ले सकते हैं। SPONSORSHIP और NON-SPONSORSHIP

MERCHANT NAVY SALARY (आय लगभग)


 

  • Captain : 5–8 Lakh/month
  • Chief Officer : 3.5–5 Lakh/month
  • Second Officer : 2.5–3.2 Lakh/month
  • Third Officer : 1.4–1.8 Lakh/month
  • Trainee Officer (DECK Cadet) : 15–35000/month

Engine side salary

  • Engine cadet : 15000-30000/month
  • 4th Engg : 1.2 lakh/month
  • 3rd Engg : 1.6–2lakh/month
  • 2nd Engg : 3–5 lakh/month
  • Cheif Engg : 8–10 lakh/month
  • Electrical officer : 2–3 lakh/month

अलग-अलग companies अलग-अलग आय निर्धारित करती हैं।

MERCHANT NAVY SALARY  in dollars

Also Read: Interview kaise dena chahiye ? Best Interview Tips in Hindi

Also Read: CCC क्या है ?, CCC कैसे करे?, CCC से क्या फायदे है?, और CCC का सिलेबस क्या है?

Also Read: CCC Certificate kese downlod kare ?

Also Read:IPS kaise bane, सैलरी, सिलेबस, योग्यता की पूरी जानकारी

SPONSORSHIP


 

बहुत सारी  companies ऐसी हैं जो स्वयं candidates को चुन (select) कर IMU के जरिये training देती हैं।

जिसमे कई चरण जैसे companies का Entrance exam, Medical fitness test और Interview भी शामिल हैं। उसके बाद आपको IMU के Entrance exam को भी pass करना होता है।

COMPANIES जो SPONSORSHIP प्रदान करती हैं आपको उनकी वेबसाइट से 12TH के बोर्ड के बाद Entrance Test की जानकारी और dates मिल जाते हैं।

MERCHANT NAVY कि COMPANIES जो SPONSORSHIP प्रदान करती हैं


 

और भी ऐसी बहुत कम्पनियाँ हैं जो आपको SPONSORSHIP प्रदान करती हैं।

SPONSORSHIP shaking hands and ship

NON-SPONSORSHIP (नॉन-स्पोंसरशिप)


 

  इसमें आपको IMU की प्रवेश परीक्षा पास करके IMU द्वारा निर्धारित colleges से training लेकर companies खुद ढूंढनी पड़ती है ताकि आप आगे की on-board training पूरी कर सकें और उसके बाद 2ND MATE (OFFICER RANK) की परीक्षा दे सकें।       

non-sponsored candidate siting

10th के बाद कैसे जाये?


 

10TH  के बाद जो course होता है उसे gp rating कहते हैं। 

आप जैसे ही दसवीं की परीक्षा दे देते हैं उसके बाद IMU के अंतर्गत जो भी colleges हैं उनमे दाखिला ले सकते हैं और अपनी ट्रेनिंग पूरी कर सकते हैं। यह ट्रेनिंग 6 months की होती है। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आपको Companies में जॉब के लिए apply करना पड़ता है। और आपको 36 months की ट्रेनिंग जहाज पर पूरी करनी होती है उसके बाद आप 2ND MATE का भी exam दे सकते हैं। 

आपको बता देना चाहता हूँ के gp rating करके ज्वाइन किये हुवे लोगो की आय लगभग 200$-500$  होती है। अलग-अलग companies अलग अलग आय निर्धारित करती हैं। 

Gp rating के जरिये आप Engine (Engine Rating) और Deck (Deck Rating) दोनों ही departments में जा सकते हैं।

 यदि आपको डायरेक्ट Officer gradeसे प्रवेश करना है तो आपको deck/engine cadet से प्रवेश करना होगा जिसके लिए आपका 12th या graduation उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

10th के बाद कैसे जाये?cruise ship

12TH के बाद प्रवेश कैसे करें?


 

सबसे पहले मैं आपको ये जानकारी देना चाहूंगा की MERCHANT NAVY में आने के लिए आपको Science से 12th pass करना होगा।

जिसमे आपको PHYSICS, CHEMISTRY और MATHS में कुल (aggregate) 55% marks  लाना होगा।उसके बाद ही आप की पात्रता (eligibility) पूरी होगी MERCHANT NAVY की प्रवेश परीक्षा (entrance exam) के लिए।

इसके entrance exam का फॉर्म आप IMU की वेबसाइट https://www.imu.edu.in पर जा के भर सकते हैं।

वहाँ से आप इसका सूचीपत्र (prospectus) भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसमे आपको university द्वारा निर्धारित सभी महाविद्यालयों (colleges) के नाम और उनके शुल्क (Fees) की जानकारी मिल जाएगी।

ENTRANCE EXAM के बाद आपकी श्रेणी (rank) के हिसाब से counseling में आपको university द्वारा महाविद्यालय (college) दिया जायेगा जिसमे आप अपनी आगे की ट्रेनिंग पूरी करेंगे।

यदि आप Sponsored candidate हैं तो college की training के बाद company आपको अपनी ही जहाज पर आगे की training के लिए भेज देगी। 

12TH के बाद प्रवेश कैसे करें?nautical officer standing on ship

Also Read: Interview kaise dena chahiye ? Best Interview Tips in Hindi

Also Read: CCC क्या है ?, CCC कैसे करे?, CCC से क्या फायदे है?, और CCC का सिलेबस क्या है?

Also Read: CCC Certificate kese downlod kare ?

Also Read:IPS kaise bane, सैलरी, सिलेबस, योग्यता की पूरी जानकारी

DNS (Diploma in Nautical science leading to B.Sc. Nautical Science)


 

यह एक साल का कोर्स होता है यदि आप यह कोर्स चुनते हैं तो आपको इंस्टिट्यूट (institute) में एक साल तक ट्रेनिंग लेनी पड़ती है और जहाज पर 18 महीनो कि, उसके बाद आपको B.Sc Nautical Science कि डिग्री की परीक्षा देनी होती है। जिसे पास करने के पश्चात आप एक Nautical Science के डिग्री होल्डर हो जाते हैं। परन्तु 2nd Mate (यह एक deck officer rank है) कि परीक्षा में आपको लिखित और मौखिक (written and oral) दोनों परीक्ष्याएँ देनी पड़ती हैं।

 DNS (Diploma in Nautical science leading to B.Sc. Nautical Science)candidates standing

B.Sc Nautical Science


 

यदि आप ने किसी भी D.G approved Institute में पहले B.Sc Nautical Science का कोर्स किया जो की ३ वर्ष का होता है। तब आपको जहाज पर सिर्फ १ वर्ष की ट्रेनिंग देनी होती है और तत्पश्चात आपको 2nd Mate (यह एक deck officer rank है) कि परीक्षा में सिर्फ मौखिक (oral exam)
परीक्षा देनी होती है। यह दोनों परिक्षयायें Mumbai, Chennai, Kolkata, Delhi, Kandla में स्थित MMD में होती हैं।

B.Sc Nautical Sciencecandidates standing

संक्षेप में


तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में HOW TO JOIN MERCHANT NAVY IN HINDI की जानकारी प्राप्त कि, कुछ मुख्य बिंदुओं को जाना जैसे की Merchant Navy के विभाग, merchant navy eligibility criteria, INDIAN MARITIME UNIVERSITY और Merchant Navy salary इत्यादि |

हैलो दोस्तों, मैं आशा करता हूँ कि आपको यह HOW TO JOIN MERCHANT NAVY IN HINDI post पसंद आया होगा | अगर आपके पास इस post के सम्बन्ध में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे comment करके जरूर बतायें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर शेयर करें |

इस तरह की और Post की जानकारी पाने के लिए आप हमारी egyanhub की Website के Notification को ज़रूर Subscribe करे जिससे आप को हमारे New Article के बारे में Latest Update मिल सके | तो दोस्तों हम फिर मिलेंगे कुछ इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ नए पोस्ट में जो की आपके Career के लिए अच्छी होगी |

                                       

2 COMMENTS

  1. full of information post and the best thing is HINDI VERY VERY EASY TO UNDERSTAND
    INFACT MY FATHER ABLE TO UNDERSTAND ALL THIS THING
    keep it up

    • It feels good to hear your appreciation. Looking forward to give you some other best information in future. please visit again..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here