Home Career Interview kaise dena chahiye ? Best Interview Tips in Hindi

Interview kaise dena chahiye ? Best Interview Tips in Hindi

0
353
Interview Tips in Hindi

Interview Tips in Hindi– आज हम इंटरव्यू से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बात करेंगे, इंटरव्यू देने जाने से पहले, इंटरव्यू के दौरान और इंटरव्यूअर्स आप में क्या देखना चाहते हैं इत्यादि विषयों पर चर्चा करने वाले हैं|

क्या आपको इंटरव्यू देने जाने में डर लगता है?  क्या आपका कॉन्फिडेंस लेवल कम है? तो आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद इंटरव्यू से कभी डर नहीं लगेगा और आप अपने सारे इंटरव्यू अच्छे से देकर आएंगे।

Interview Tips in Hindi
egyanhub.com

Also Read:CCC Computer Course क्या है ?, CCC कैसे करे?, CCC से क्या फायदे है?, और CCC का सिलेबस क्या है?

Also Read: CCC Certificate kese downlod kare ?

Also Read:IPS kaise bane, सैलरी, सिलेबस, योग्यता की पूरी जानकारी

सबसे पहली बात तो यह कि आप अपने दिमाग से यह निकाल दे कि इंटरव्यू में आपकी क्लास लगने वाली है, आप इंटरव्यू अच्छे से नहीं दे पाएंगे या फिर इंटरव्यूअर आपसे कोई दुश्मनी निकालने वाला है।

जिस प्रकार आपको जॉब की जरूरत होती है उसी प्रकार इंटरव्यूअर को भी एक अच्छे एंप्लॉय की जरूरत होती है | दोनों को एक दूसरे की जरूरत होती है उन्हें भी जॉब देनी होती है क्योंकि उनका काम रुक रहा होता है और उन्हें सब कुछ मैनेज करना पड़ता है। इसलिए इंटरव्यू देने जाने में कभी ना डरें इसमें डरना क्या जितनी जरूरत आपको उनकी है उतनी ही जरूरत उनको आपकी है बस यही सोचकर आप हमेशा इंटरव्यू देने जाए ।

आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह एक अच्छी जॉब करें और सब को अपनी अपनी काबिलियत के हिसाब से जॉब मिल भी जाती है लेकिन इसके लिए हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है और इंटरव्यू देने पड़ते हैं।

handshake interview

हर कोई चाहता है कि उसकी लाइफ अच्छी हो, सेटल्ड हो, ऐसो आराम से जिंदगी जिए, उसे किसी चीज की कमी ना हो और वह अपनी फैमिली को अच्छे से रखें, खुद की और अपनी फैमिली की देखभाल अच्छे से करें। कुल मिलाकर अच्छी लाइफ जिए। यह सारी चीजें तभी पूरी हो सकती है जब आपके पास एक अच्छी जॉब हो या तो फिर आपका कोई बिजनेस हो।

एक अच्छी जॉब पाने के लिए हमें टफ इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है बहुत बार ऐसा होता है की आप जिस पोस्ट के लिए इंटरव्यू देने गए हैं आप में वह सारी काबिलियत होती है परंतु आप सेलेक्ट नहीं हो पाते केवल इसलिए कि आप खुद को इंटरव्यूअर के सामने अच्छे से प्रजेंट नहीं कर पाते हैं और  वे आपके परफॉर्मेंस से खुश नहीं हो पाते हैं और आपका इंटरव्यू अच्छा नहीं हो पाता है। क्या आप अच्छी जॉब करना चाहते हैं? क्या आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं? फिर तो इस पोस्ट में लिखी हुई बातें आप ही के लिए है।

तो आज हम आपसे कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करेंगे जो कि आपके इंटरव्यू में बहुत ही हेल्पफुल होगा और आप अपना इंटरव्यू अच्छे से दे पाएंगे। 

Contents in post show

इंटरव्यू टिप्स इन हिंदी (Interview Tips in Hindi)

आपका इंटरव्यू अच्छा हो और आप खुद को अच्छे से प्रजेंट कर पाए ताकि इंटरव्यूअर आपसे इंप्रेस हो जाए और आपको सेलेक्ट कर ले इसके लिए चलिए हम कुछ महत्वपूर्ण  बिंदुओं पर बात कर लेते हैं

Interview Tips in Hindi

इंटरव्यू से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें (Things to keep in mind before the Interview)


 

उचित कपड़ों का सिलेक्शन

अधिकतर इंटरव्यू के दौरान फॉर्मल कपड़े ही पसंद किए जाते हैं। आपका पहनावा ही सब कुछ नहीं होता परंतु बहुत कुछ  होता है। हमेशा अपनी पर्सनालिटी को शूट करने वाला फॉर्मल पहने। कपड़ों के कलर का भी ध्यान रखें | जो कलर आप पर अच्छी लगती हो वह पहने।

कहते हैं ना “फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन“  तो जैसे ही आप इंटरव्यू हॉल में एंटर करते हैं तो इंटरव्यूअर सबसे पहले आपको देखता है उसके बाद आपकी उससे बात होती है। इसलिए इंटरव्यू देने जाते समय हमेशा यह ध्यान रखेगी कि फॉर्मल कपड़े ही पहने।

एक्स्ट्रा सीवी और एक्स्ट्रा पेन लेकर जाएं

इंटरव्यू देने जाने से पहले हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास एक्स्ट्रा सीबी और एक्स्ट्रा पेन हो क्योंकि जरूरी नहीं कि बाकी के कैंडिडेट जो इंटरव्यू देने आए हैं वह पेन लेकर आए हो। अक्सर लोग पेन ले जाना भूल जाते हैं और उन्हें किसी और से पेन मांगना पड़ता है। क्या आप भी पेन ले जाना भूलते हैं? तो अब आगे से ध्यान रखें कि आप एक्स्ट्रा पेन जरूर ले जाएं ताकि अगर कोई आपसे एक पेन मांग भी ले तो दूसरी पेन आपके पास आपके लिए हो।

cv papers

कंपनी के बारे में रिसर्च

जिस कंपनी में आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं उस कंपनी के बारे में आप जितनी जानकारी इकट्ठे कर सकते हैं कर लें। गूगल से कंपनी की वेबसाइट पर जाकर कंपनी के उत्पाद या सेवा के बारे में और कंपनी की ग्रोथ के बारे में जरूर सर्च करें। और यह भी जरूर कंफर्म करें कि कहीं कंपनी फ्रॉड तो नहीं है। इस बात से जरूर सतर्क रहें।

पहले से वेन्‍यू पता कर ले

इंटरव्यू में जाने के एक या दो दिन पहले ही अपने दोस्तों, अपनी फैमिली या फिर गूगल से इंटरव्यू का वेन्‍यू लोकेशन पता कर ले। ताकि आपको इंटरव्यू देने जाने में लेट ना हो और आप समय से पहले पहुंचे और यह भी ध्यान रखें कि वह लोकेशन आपके लोकेशन से कितना दूर है और वहां पहुंचने में कितना टाइम लगेगा उसी हिसाब से अपने घर से इंटरव्यू के लिए निकले हमें इंटरव्यू में आधे घंटे पहले जाना चाहिए उसके साथ-साथ हमें ट्रैफिक का भी टाइम ऐड करके तब निकलना चाहिए क्योंकि यह हमारे लाइफ का सबसे अहम दिन होता है और हम इंटरव्यूअर को यह बहाने नहीं बता सकते कि ट्रैफिक की वजह से लेट हो गए।

समय से पहले पहुंचे

हमेशा यह कोशिश करें कि इंटरव्यू के वेन्‍यू पर समय से पहले पहुंचे। लगभग आधे घंटे पहले पहुंच जाएं। ताकि आप नर्वस कम हो और उस माहौल में खुद को ढाल पाएं, अगल बगल की एक्टिविटीज को आप देख पाए और थोड़ा कंफर्टेबल हो जाए|

इंटरव्यू का मॉक टेस्ट

इंटरव्यू में जाने से पहले हमें इंटरव्यू की प्रैक्टिस पहले से कर लेनी चाहिए। फैमिली, फ्रेंड या मिरर के सामने जरूर खुद को प्रजेंट करके देखना चाहिए। अपने फैमिली और फ्रेंड को जरूर बताएं कि आप किस कंपनी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं ताकि वह आपसे प्रश्न पूछ सकें। ऐसा करने से आपका डर खत्म होगा और आप इंटरव्यू में खुद को अच्छे से प्रजेंट कर पाएंगे क्योंकि आपको ऐसा फील होगा कि आपके साथ यह कई बार हो चुका है तो आप नर्वस कम होंगे और कॉन्फिडेंस ज्यादा होगा।

चेक लिस्ट बनाएं

इंटरव्यू के दौरान लगने वाले सभी डाक्यूमेंट्स, सर्टिफिकेट आदि की चेक लिस्ट बनाकर रखें। कई बार इंटरव्यू में प्रेजेंटेशन भी देना पड़ता है। ऐसे में इस प्रेजेंटेशन के लिए पहले से इसे सीडी व पेन ड्राइव में जरूर रख लें। ताकि अचानक से बोले जाने पर आप घबराएं ना और आप  फुल कॉन्फिडेंस से प्रेजेंटेशन देते हैं।

पॉजिटिव रहें

इंटरव्यू देने से पहले या फिर इंटरव्यू के दौरान हमेशा पॉजिटिव  रहे। अपने मन में यह ख्याल कभी ना लाएं कि आपका इंटरव्यू अच्छा नहीं होगा आप सेलेक्ट नहीं हो पाएंगे इत्यादि। नेगेटिव ख्याल आते ही आप फोकस नहीं कर पाएंगे और आप नर्वस हो जाएंगे और अपना कॉन्फिडेंस लो कर लेंगे इसलिए हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए।

जॉब प्रोफाइल

जब आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो यह जरूर ध्यान दें की आप किस प्रोफाइल के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं | और उसी प्रकार से अपनी प्रिपरेशन करके जाएं।

job interview

जवाबों की तैयारी

इंटरव्यू में ऐसे बहुत से कॉमन प्रश्न होते हैं जो हमेशा ही पूछे जाते हैं तो उन सभी कॉमन प्रश्नों के उत्तर आप पहले तैयार करके जाएं जैसे- आप अपने बारे में कुछ बताइए (टेल मी समथिंग अबाउट योरसेल्फ)?, आप कितनी सैलरी लेना चाहते हैं?10 साल में खुद को कहां देखना चाहते हैं? पहले कहां नौकरी की थी? इन प्रश्नों के अलावा आपसे कुछ टेक्निकल प्रश्न भी पूछे जाते हैं तो आप तैयारी करके जरूर जाएं। इंटरव्यू में बिना तैयारी के बिल्कुल ना जाए।

इंटरव्यू के एक रात पहले अच्छे से सोयें

इंटरव्यू देने जाने के एक रात पहले पूरी नींद लें और अच्छे से सोएं ताकि आपको इंटरव्यू के दौरान नींद ना आए और आप खुद को थका थका फिर ना करें । इससे आपका माइंड भी फ्रेश रहेगा और आप अच्छे से फोकस भी कर पाएंगे ।

इंटरव्यू के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें (Things to keep in mind during the Interview)


 

आई कांटेक्ट

इंटरव्यू के दौरान यह हमेशा ध्यान रखें कि आपका आई कांटेक्ट हमेशा इंटरव्यूअर से बना रहे। और इंटरव्यूअर द्वारा पूछे गए हर सवाल का जवाब आई कांटेक्ट करते हुए ही दें । उपयुक्त आई कांटेक्ट बनाए रखने से कई फायदे होते हैं जैसे-

  • आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस दिखता है
  • आप उत्तर कॉन्फिडेंस से कर पाते हैं
  • इंटरव्यूअर को लगता है कि आप अपने स्किल से रिलेटेड सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तैयार हैं
  • इससे आपके मैनर्स भी समझ में आते हैं

इंटरव्यू के दौरान कोई और कैंडिडेट साथ में इंटरव्यू दे रहा है तो ऐसे में आई कांटेक्ट थोड़ा मुश्किल हो जाता है | इस सिचुएशन में हमें सारे इंटरव्यूअर को बारी बारी से देखना चाहिए और यह ध्यान रखना चाहिए कि आपसे कौन प्रश्न पूछ रहा है और आप उसको कॉन्फिडेंस के साथ और आई कांटेक्ट साथ उत्तर दें। शूज की ओर देखना टेबल की ओर देखना यह आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी को शो करता है। इसलिए हमेशा उपयुक्त आई कांटेक्ट बनाए रखें।

खुश रहें और मुस्कुराते रहें

इंटरव्यू के दौरान खुश रहना और मुस्कुराते रहना एक पॉजिटिव एनर्जी शो करता है। अच्छे से हाथ मिलाना चाहिए |अगर आप खुश और मुस्कुराते रहेंगे तो आपके चेहरे पर बिल्कुल भी हिचकिचाहट नजर नहीं आएगी और  इंटरव्यूअर भी आपको देखकर खुश हो जाएगा। 

job interview smile and happy

बीच में  बात ना काटे

जब  इंटरव्यूअर आपसे प्रश्न पूछ रहा होता है और कुछ बता रहा होता है तो उसका प्रश्न गौर से सुनना चाहिए और ठीक तरीके से उत्तर देना चाहिए उसकी बातों को बीच में नहीं काटना चाहिए पहले उसकी पूरी बात खत्म होने का इंतजार करना चाहिए और जब उसकी पूरी बात खत्म हो जाए उसके बाद हमें उत्तर करना चाहिए।

शिकायत ना करें

इंटरव्यू में इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि अगर आप कोई नौकरी छोड़ कर आए हैं तो उस ऑर्गेनाइजेशन की बुराई ना करें। इससे इंटरव्यू और पर गलत है फर्क पड़ता है

आप इस जॉब के लिए सूटेबल हैं

इंटरव्यूअर को हमेशा यह विश्वास दिलाना चाहिए कि आप एस जॉब के लिए सूटेबल है और आप अपना काम अच्छे से करेंगे और अगर आपको नाइट शिफ्ट के लिए बोला जाता है तो उसमें भी आपको कोपरेटिव उत्तर देना चाहिए जैसे कि हां सर मैं रात को ही पढ़ती/ पड़ता हूं मुझे नाइट शिफ्ट करने में कोई दिक्कत नहीं है। 

सही तरीके से बैठे

जब तक इंटरव्यूअर आपको बैठने के लिए ना बोले आपको नहीं बैठना चाहिए। जैसे ही वह बैठने के लिए आपको सीट ऑफर करता है आपको एक सही ढंग से बैठना चाहिए | 

seating proper

अपना फीडबैक जरूर लें

अगर पॉसिबल हो पाए तो आपको अपना फीडबैक जरूर लेना चाहिए। इंटरव्यूअर से आपको जरूर पूछना चाहिए  कि सर क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मुझमें क्या कमी है और मुझे किस चीज में और काम करना चाहिए |  इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है इससे इंटरव्यूअर पर एक अच्छा इफेक्ट ही पड़ेगा अगर वह आप को सेलेक्ट करने के लिए नहीं सोच रहा है तू भी वह एक बार सोचेगा कि हां हम इसे सेलेक्ट कर ले या फिर आपको जरूर अच्छी राय देगा जोकि आपके लिए आगे कामा सकते हैं।

इंटरव्यूअर्स आप में देखना चाहते हैं (Interviewers want to see in you)


 

Interviewers want to see in you

ईमानदारी

आप जो अपनी सीवी लेकर जाते हैं उसमें कुछ भी एक्स्ट्रा ऐड ना करें जितना आपको नॉलेज है जितनी आपकी स्किल्स हैं उतना ही सीवी में ऐड करें। क्योंकि सबसे पहले इंटरव्यूअर आपकी सीवी देखता है और उससे रिलेटेड प्रश्न पूछता है जिसमें आपको सारे उत्तर पता होना चाहिए।

 और  इंटरव्यूअर को यह विश्वास चलाना चाहिए कि आप उनके ऑर्गेनाइजेशन के लिए हमेशा ईमानदार रहेंगे।

ओरिजनलिटी

यह सुनिश्चित करें कि सीवी में सारे इंफॉर्मेशन सही हो, कुछ भी कहीं और से कॉपी पेस्ट ना किया हो। सीवी का फॉर्मेट अच्छा हो जो कि आपके खुद के द्वारा बनाया गया हो।  इंटरव्यूअर यह भी चेक करते हैं कि आपने सीवी खुद बनाई है या फिर कहीं और से कॉपी पेस्ट किया है। लोग अपनी हॉबी में दूसरों की हॉबी कॉपी पेस्ट कर देते हैं जिससे सामने वाले पर गलत इफेक्ट पड़ता है।

आत्मविश्वास

इंटरव्यूअर हमेशा आपके आत्मविश्वास का परीक्षण करता है और चेक करता है कि आप मैं कॉन्फिडेंस लेवल है या नहीं । इसलिए आपको अपना कॉन्फिडेंस लेवल हमेशा बरकरार रखना होता है और सारे प्रश्नों का उत्तर कॉन्फिडेंस के साथ देना होता है।

 टीम प्लेयर 

अच्छा एंप्लॉय बनने के लिए एक अच्छा टीम प्लेयर होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जरूरी नहीं है कि आपके ऑर्गेनाइजेशन में या कंपनी में सब आप ही की तरह हो बहुत बार ऐसा होगा कि आपकी बातें और उनकी बातें अलग अलग होंगी और आपको उनकी बातें पसंद नहीं आएंगे या फिर उनको आपकी बातें पसंद नहीं आएंगे तो आप किसी से लड़ाई तो नहीं कर सकते हैं ना इसलिए आपको हमेशा सबको साथ लेकर चलना पड़ता है और कॉपरेटिव बनना पड़ता है और एक साथ काम करना पड़ता है। आप एक अच्छे टीम लीडर भी बन सकते हैं जिससे आप सबको इंस्ट्रक्शन दे सकते हैं कि कब क्या कैसे करना है।

 लंबे समय के लिए एंप्लॉय

आपकी बातों से इंटरव्यूअर को कभी नहीं लगना चाहिए कि आप इस कंपनी में एक दो महीने काम करके छोड़ देंगे और दूसरी कंपनी में चले जाएंगे। ऐसा करना भी नहीं चाहिए। अगर वह पहले यह जान जाएंगे कि आप एक दो महीने में स्विच कर लेंगे तो वह आपको जॉब क्यों देंगे, है ना? इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें की आप कहीं काम कर रहे हैं तो इमानदारी से काम करें और अच्छे से काम करें लंबे समय तक।

 जॉब में आप इंटरेस्टेड है

आपको हमेशा जॉब में इंटरेस्ट दिखाना चाहिए ताकि इंटरव्यूअर को यह न लगे कि आप जॉब में इंटरेस्टेड नहीं है | इसलिए आपको अपना इंटरव्यू बहुत ही अच्छे से देना चाहिए और हर एक प्रश्न का सही उत्तर देना चाहिए और अच्छे से उत्तर देना चाहिए और अगर आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं भी आता है तो घबराना नहीं चाहिए। जॉब में रुचि होना बहुत जरूरी है वरना आप लोंग टाइम तक काम नहीं कर पाएंगे और फिर जॉब छोड़ देंगे । 

Also Read: CCC Computer Course क्या है ?, CCC कैसे करे?, CCC से क्या फायदे है?, और CCC का सिलेबस क्या है?

Also Read: CCC Certificate kese downlod kare ?

Also Read:IPS kaise bane, सैलरी, सिलेबस, योग्यता की पूरी जानकारी

संक्षेप में

आज के पोस्ट में हमने Interview Tips in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की जो की हमारे जॉब के लिए काफी इम्पोर्टेन्ट है | हमने इंटरव्यू से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं – इंटरव्यू देने जाने से पहले, इंटरव्यू के दौरान और इंटरव्यूअर्स आप में क्या देखना चाहते हैं पर बात की | जो की आपके इंटरव्यू समय सहायता करेंगी |

हेलो दोस्तो , मैं आशा करती हू कि आपको ये Interview kaise dena chahiye ?Best Interview Tips in Hindi post पसंद आई होगी | अगर आपके पास इस post के सम्बन्ध में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे comment करके बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social Media पे जरूर शेयर करें | 

इस तरह की और Post की जानकारी पाने के लिए आप हमारी egyanhub की Website के Notification को ज़रूर Subscribe करे जिससे आपतक हमारे New Article के बारे में Latest Update मिल सके | तो दोस्तों हम फिर मिलेंगे कुछ इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ नए पोस्ट में जो की आपके Career के लिए अच्छी होगी | 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here